Sunday 22 October 2023

आभार - रिशोना चोपड़ा

मैं खुश हूं क्योंकि मैं आभारी हूं. मैंने आभारी होना चुना। वह कृतज्ञता मुझे संतुष्ट होने की अनुमति देती है। - विल आर्नेट 

कृतज्ञता का अर्थ है आभारी होना। हमारे जीवन में आभारी होने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं। वास्तव में, हमारे पास जो कुछ भी है उसमें हमें खुश रहना चाहिए!हम जो खाना खाते हैं वह बहुत बड़ा वरदान है। हर कोई हमारे जैसा स्वादिष्ट खाना पाने के लिए भाग्यशाली नहीं होता। हम सभी दिन में तीन बार भोजन करते हैं। वे हमें बैठने, चलने, बोलने, मुस्कुराने और कार्यों को पूरा करने के लिए सहारा देते हैं और पोषण देते हैं। 

जिस तरह से भोजन हमें परोसा जाता है, उसके लिए हम जो खाते हैं उससे प्यार करना और उसका सम्मान करना आवश्यक है। हम अक्सर खुद को अपनी प्लेटों में भोजन के बारे में बड़बड़ाते या आलोचना करते हुए पाते हैं। हम इसे इस तरह के बयानों से अनजाने में अस्वीकार कर देते हैं - "मैं इसे हर सुबह खाकर ऊब गया हूं, यह व्यंजन बहुत फीका है, काश मेरी मां इसे बेहतर बनातीं।" हम भी चिंता करते हैं या दोषी महसूस करते हैं - "मेरा वजन बढ़ सकता है। अगर मेरा शुगर लेवल बढ़ जाए तो क्या होगा? इसका स्वाद ताज़ा नहीं है। 

मुझे उम्मीद है कि मैं बीमार नहीं पड़ूंगा।" एक बार जब हम खाने का निर्णय कर लेते हैं, तो भोजन का आनंद लेते हैं, न कि उसके प्रभावों के बारे में सोचते हैं। आइए भोजन से पहले और भोजन करते समय कृतज्ञता और प्रेम के विचार बनाएं। गुणवत्ता या मात्रा हमेशा सही नहीं हो सकती. कोई बात नहीं - हमने हजारों स्वादिष्ट भोजन का आनंद लिया है (और आनंद लेना जारी रखेंगे)। कुछ खामियों से भोजन के प्रति हमारे सम्मान में बदलाव नहीं आना चाहिए। जो भोजन हम प्रतिदिन खाते हैं वह हमारे शरीर के लिए पोषण है। हम वही चुनते हैं जो स्वस्थ है। हम यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या स्वादिष्ट है, लेकिन अगर हम कहें कि जब हम कुछ विशिष्ट खाएंगे तो हम खुश होंगे, तो हमारी खुशी हमारे भोजन पर निर्भर करती है। आराम से बैठें, और भोजन करते समय अपने आप को खुश होने की कल्पना करें और अपने भोजन में प्रसन्न ऊर्जा का संचार करें। 

जब हम कोई ऐसी चीज़ खाते हैं जो हमारे लिए स्वादिष्ट नहीं होती तो हम अक्सर चिड़चिड़ापन का कारण बन जाते हैं। खाना भले ही स्वादिष्ट न हो... लेकिन ख़ुशी या चिड़चिड़ाहट हमारी पसंद है। अपने भोजन को अपने दिमाग पर हावी न होने देने का आज ही अभ्यास करें। आप जो खाते हैं उसकी आलोचना करने से भोजन में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है, जो बाद में आपके दिमाग पर असर डालती है। आज प्रत्येक भोजन से पहले, रुकें और पुनः पुष्टि करें, "मैं अपना भोजन खाते समय खुश और शांत हूं। मैं अपनी खुशी से भोजन को ऊर्जावान बनाता हूं।"

रिशोना चोपड़ा
कक्षा सातवीं
ज्ञानश्री स्कूल

No comments:

Post a Comment

Reflections Since 2021